Tuesday, March 29, 2016

जंगल का सोशल मीडिया

सोशल मीडिया के जंगल में एक चतुर लोमड़ी थी, सबकी सहेली, सबकी प्यारी. किसी से भी डरती नहीं थी वो. जंगल के ज्यादातर सदस्यों की तरह लोमड़ी को भी सेल्फी लेने की और अलग-अलग ग्रुप्स में सेल्फी शेयर करने की बीमारी थी. डॉक्टर्स का तो ये भी मानना था कि इस सेल्फी लेने की वजह से ही उसका एक हाथ लम्बा हो गया था.

लोमड़ीजी अपने पूरे परिवार के साथ

लोमड़ीजी अपने पूरे परिवार के साथ

कुछ दिन बाद उसकी दोस्ती जंगल के नए सदस्य गिरगिट से हुई. अचानक लोमड़ी जंगल के बाकी लोगों के लिए एक खड्डा खोदने लगी. ऐसा करने की क्या वजह थी, इसको लेकर विद्वानों में मतभेद है. कुछ लोगों का मानना है कि वो ‘टाइम-पास’ कर रही थी वहीँ कुछ लोगों का कहना है कि वो खुद को और अधिक स्मार्ट समझने के लिए ऐसा कर रही थी. असल वजह तो लोमड़ी को ही मालूम है. पहले दिन उस गड्ढे में एक चिड़िया गिरी, सब लोग खूब हँसे. स्मार्ट चिड़िया जानती थी कि ये गड्ढा लोमड़ी ने खोदा है, उसने सबको बताया पर किसी ने यकीन नहीं किया. लोगों का सोचना था कि था “लोमड़ी इज नाईस टू अस, एंड इट डिड नॉट हैपन टू देम”. सब इस बात से खुश थे कि लोमड़ी ने वो गड्ढा उनके लिए नहीं खोदा.

धीरे-धीरे कुछ और लोग उस गड्ढे में गिरे. अब उनको चिड़िया की सच्चाई का अहसास हुआ. भांडा फूटता देख लोमड़ी अपने दोस्त गिरगिट के पास गयी और खूब रोई. गिरगिट पहले से ही बदनाम था. उसको लोमड़ी का ख़ास दोस्त बनने का ये सबसे अच्छा मौका लगा. उसने इस वाले गड्ढे की जिम्मेदारी खुद पर ले ली. गिरगिट की पुरानी हरकतें देखते हुए लोगों ने इस पर यकीन भी कर लिया. गिरगिट लोमड़ी का सबसे अच्छा दोस्त बन गया था और लोमड़ी फिर से सबकी चहेती. लोमड़ी फिर से नया गड्ढा खोदने चल दी, पहले से और अधिक सावधानी के साथ. लोमड़ी की नए गिरगिट की तलाश भी जारी है. लोमड़ी की वो सेल्फी जो उसने गड्ढा खोदते समय ली थी, और जिसमें लोमड़ी के साथ गड्ढे की फोटो भी आ गयी थी, उस वाले ग्रुप में आज भी पड़ी है जिसकी चिड़िया भी मेंबर है.

मोरल ऑफ़ द स्टोरी: ज्यादा सेल्फी न लें, आपका हाथ लम्बा हो सकता है. और जब आप गड्ढा खोद रहे हों तो सेल्फी बिलकुल भी न लें.

Disclaimer: This article has NOT been edited or written by the Faking News editorial team for publication as a mainstream article. This is a user generated content, and could be unusually better or worse in quality than an article published on the mainstream Faking News website. You too can write your own news report on My Faking News

No comments:

Post a Comment